शनिवार, 7 अगस्त 2021

अगरबत्ती raw material कैसे मिलाएं?

    

हमने अगरबत्ती सीखो इस कड़ी में अगरबत्ती प्रीमिक्स पाउडर बनाने के तीन फार्मूले  देखें।wood पावडर ,कोयला पावडर, ग्वार गम या जिगट इन इंग्रेडिएंट्स को मिलकर मनचाहा क्वालिटी प्रीमिक्स पाउडर बनाने की जानकारी अगरबत्ती प्रीमिक्स पाउडर कैसे बनाएं इस ब्लॉग में हमने ली। 

इन तीनों ingredients को सही ढंग से मिलाने का तरीका मालूम ना हो तो अपनी अगरबत्ती ढंग से नहीं बनेगी । अगरबत्ती के यह राॅ मटेरियल किस स्टेपस में मिलाएं इसकी जानकारी हम यहां लेंगे ।


तीनों इनग्रेडिएंट में से एक भी इनग्रेडिएंट सही ढंग से गर नहीं मिला तो अगरबत्ती टूट फूट जाती है।

 जो  व्यक्ति केवल अगरबत्ती प्रीमिक्स पाउडर बेचने का ही व्यवसाय करना चाहते हैं उनके लिए भी यह जानकारी बहुत इंपॉर्टेंट रहेगी ।अगरबत्ती के रॉ मैटेरियल के तौर पर अगरबत्ती प्रीमिक्स पाउडर बेचने का ही व्यवसाय  हम कर सकते हैं। पूरे भारत भर में इसकी काफी डिमांड है और सस्ता और क्वालिटी प्रीमिक्स पावडर हर कोई चाहता है।

क्वालिटी प्रीमिक्स पाउडर बनाने के लिए 

पहले wood पावडर,

 उसके बाद उसमें जिगट या ग्वार गम,

 और इन दोनों मिक्सर में आखरी में कोयला पावडर, 

इस स्टेपस में हमें अगरबत्ती के  राॅ मटेरियल को मिलाया जाना चाहिए ।

गलती से गर कोयले पाउडर में ग्वार गम मिलाने की कोशिश करें तो ग्वार गम सही मायने में पूरे कोयला पाउडर में नहीं मिलता।  वैसेही कोयला पावडर और wood पावडर दोनों पहले मिलाया जाए और बाद में ग्वार गम या जिगट उस में डाला जाए तो भी यह मिश्रण या प्रीमिक्स पावडर असरदार नहीं बनेगा। 

क्वालिटी प्रीमिक्स पावडर बनाने के लिए हमें पहले wood पावडर को अच्छे से छान लेना चाहिए । एकदम से न दिखने वाले बारीक छिलके अगरबत्ती मशीन में अगरबत्ती बनाते समय रॉकेट में फसकर  अगरबत्ती को नुकसान पहुंचाते है। उस वजह से हमें बार-बार रॉकेट को साफ करना पड़ता है ।और अगरबत्ती का प्रोडक्शन कम होता है। 

साफ अच्छे से छाने हुए wood पावडर में आप ग्वार गम या जिगट मिला सकते हैं। 

आप बाइंडिंग  एजेंट के तौर पर गर ग्वार गम इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे अच्छे से मिलाने के बाद यह  मिश्रण को अपनी मुट्ठी में पकड़ने की कोशिश करें ।मुट्ठी मे यह पावडर जब तक पकड़ में आता है तब तक यह माने की ग्वार गम वूड पाउडर में पूरा मिला नहीं है। जब मुट्ठी से यह  मिश्रण फिसल जाए और अपनी मुट्ठी खाली रहे तब यह मान लेना चाहिए कि आप का मिश्रण सही बना है।

 इसके बाद इसमें कोयला पाउडर डालें और दोनों पावडर  का मिश्रण उसमें मिलाये। कोयला पावडर में wood पावडर और ग्वार गम का मिश्रण मिलाना आसान होता है।  और इसकी वजह से हर पार्टिकल के पास ग्वार गम के पार्टिकल्स सही मात्रा में मिक्स हो जाते हैं ।

 जब हम अगरबत्ती बनाते हैं तो वह फुटती या टूटती नहीं।

 अब ग्वार गम की जगह हम जिगट पावडर का इस्तेमाल कर  रहे हैं ।तो wood पावडर जैसे उसे भी छान ले ।जिगट के भी बारीक कंकड़ हमारे अगरबत्ती बनाने में रोड़े अटका सकते हैं।

 ग्वार गम के उल्टा जिगट पावडर का स्वभाव होता है। ग्वार गम हम wood पावडर में तब तक मिलाते रहे जब तक हमारी मुट्ठी से यह मिश्रण पुरा फिसले नही।

जिगट पावडर वुड पावडर में तब तक मिलाते रहना चाहिए जब तक मुट्ठी  में पाउडर लेने पर  मुट्ठी के आकार का गोला ना बने। यह गोला कसा हुआ और बिना क्रैक का जब तक नहीं बनता तब तक हमें जिगट पावडर wood पाउडर में मिलाते रहना पड़ेगा।

 जब इस मिश्रण को हम अपनी मुट्ठी से बांधे और कसा हुआ गोला मिले उसके बाद ही उसमें कोयला पाउडर मिलाना चाहिए।

 कई लोग प्रीमिक्स पाउडर के रॉ मैटेरियल को मिलाने के बाद उसे थोड़ा सा पानी में भिगोकर देखते हैं। जब तक चिक्की जैसा न टूटने वाला गोला ना बने तब तक उस मिश्रण को मिलाया जाता है। पर यह बहुत समय लेने  वाली प्रक्रिया है। जिनके पास प्रीमिक्स पाउडर बनाने के बड़े प्लांट लगे हैं वह इस तरीके से  परीक्षण करते हैं।

 लेकिन वहां भी गर इसी स्टेप्स से प्रीमिक्स पाउडर का मिश्रण बनाया जाए तो उनका काफी समय बच सकता है । हमारे घरेलू अगरबत्ती उत्पादन के हिसाब से हम घर में ही हमें जितना प्रीमिक्स पाउडर लगता है उतना समय-समय पर बना सकते हैं ।

यह करते समय एक सावधानी बरतना बहुत आवश्यक है ।अगरबत्ती प्रीमिक्स पाउडर बनाते समय मास्क जरूर पहने। प्रीमिक्स पाउडर के बारीक पार्टिकल्स अपने फेफड़ों में क्षति कर सकते हैं।

प्रीमिक्स पाउडर भीगाने का तरीका

 इस तरीके से बनाया हुआ प्रीमिक्स पावडर हम तुरंत उपयोग में ला सकते हैं। 

 मशीन अगरबत्ती बनाने के लिए इस प्रीमिक्स पाउडर में 700 ग्राम पानी डालें। यह पानी एकदम से पावडर में सोकता नहीं।  उसे हाथ से थोड़ा मलने के बाद भी काफी सारा सूखा पाउडर रहता है।

 इस पावडर को अगरबत्ती मशीन में डालने के बाद मशीन की रोटेशन की वजह से यह प्रीमिक्स पाउडर बाद में पानी में अच्छी तरह मिल जाता है। 

पानी की मात्रा जरा भी ज्यादा होने पर मशीन के पिस्टन  के दबाव से अगरबत्ती स्टिक को अगरबत्ती का गिला पाउडर नहीं चिपकता और रॉकेट से प्रीमिक्स पाउडर के फव्वारे निकलते हैं।

मौसम को देखकर भी पानी को थोड़ा कम ज्यादा   करना पड़ता है । हम जितना ज्यादा प्रीमिक्स पाउडर को हैंडल करते हैं उतना ही हमें  प्रीमिक्स पावडर पर मौसम के असर का अंदाजा आने लगता है ।

बरसात में हवा गीली होने की वजह से पावडर भिगोने के लिए पानी थोड़ा कम भी डालें तो चलता है। 

 धूपकाले में गर्म हवा होने की वजह से पानी थोड़ा ज्यादा माने 750 ग्राम तक डालना चाहिए । इस वजह से प्रीमिक्स पावडर जल्दी सूखेगा नहीं। 

हैंड रोल अगरबत्ती के प्रीमिक्स पावडर भिगोने के लिए काफी मात्रा में पानी डाला जाता है। हाथ से रगड़ने के लिए प्रीमिक्स पावडर  काफी ढीला और गिला भिगोया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

लोबान perfume formula और लोबान मसाला बत्ती क्या है?

    धुआंधार , मीठी , मन को तरोताजा करने वाली खुशबू हमें लोबान से मिलती है। सभी लोगों की लोबान पसंदीदा अगरबत्ती है। सार्वजनिक स्थलों पर कही...